Date
19-Nov-2017 to 19-Nov-2017
Location
Muzaffarpur, Bihar
Format
Local


विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर मुजफ्फरपुर की अनियमित बस्तियों में जिन परिवारों को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत हाल में ही शौचालयों की सुविधा प्राप्त हुई है उनके साथ 19 नवम्बर, 2017, प्रिया, मुजफ्फरपुर द्वारा बेला छपड़ा में कार्यशाला आयोजित की जाएगी। कार्यशाला में लाभान्वित परिवार अपने घर में ही शौचालय बनने और इसके कारण उनके जीवन में आए बदलाव को सामूहिक रूप सांझा करेंगे। इस कार्यक्रम में 25 अनियमित बस्तियों से समुदाय सम्मिलित होंगे। इसके साथ ही संबद्ध वार्डों के वार्ड पार्षद तथा नगर निगम के अधिकारी भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

कार्यक्रम का उद्देश्य समुदाय में स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना और उनके घरों में नवनिर्मित शौचालयों के नियमित इस्तेमाल को सुनिश्चित करना है।
ज्ञात हो कि संयुक्त राष्ट्र ने 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस घोषित किया है। इसे आयोजित करने का मंतव्य है कि प्रत्येक व्यक्ति तक शौचालय की पहुंच को सुनिश्चित किया जा सके। वर्तमान में चल रहे स्वच्छ भारत मिशन जैसे कार्यक्रमों के कारण इस दिवस का महत्व और भी बढ़ जाता है। स्वच्छ भारत मिशन का एक मुख्य उद्देश्य भारत को खुले में शौच से मुक्त करना और सभी को शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवाना है।