Date
19-Nov-2017 to 19-Nov-2017
Location
Jhansi, Uttar Pradesh
Format
Local

आज के दौर में शहरीकरण की प्रक्रिया में स्वच्छता व शौचालयों की उपयोगिता व उनके महत्व को सभी ने स्वीकार किया है किन्तु सभी के सामने विशेष कर अनौपचारिक बस्तियों में यह एक चुनौती के तौर पर उभर कर सामने आया है। जागरूकता के अभाव के अतिरिक्त लोगों की इच्छा शक्ति, जगह का कमी, सरकारी योजनाओं पर निर्भरता आदि कारणों से शौचालय निर्माण व उसके उपयोग पर भी प्रभाव पड़ता है। यह देखा गया है कि शौचालयों की जल निकासी व्यवस्था व सेप्टिंक टैंकों का समुचित प्रबन्धन नहीं होने के कारण स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

उपरोक्त बिन्दुओं के सन्दर्भ में 19 नवम्बर, 2017 विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर प्रिया झंसी व नगर निगम झंसी द्वारा संयुक्त रूप से प्रातः 11.00 से 01.00 बजे तक एक कार्यक्रम का आयोजन रानी लक्ष्मी बाई सभागार, नगर निगम झंसी में किया जा रहा है। कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य अनौपचारिक बस्तियों में शौचालयों के निर्माण व उपयोगिता के महत्व पर चर्चा करना तथा शहर में वैज्ञानिक ढंग से शौचालय निर्माण तथा सेप्टिक टैंकों के रखरखाव को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर अनौपचारिक बस्तियों से ऐसे गरीब परिवारों जिन्होनें शौचालय निर्माण किया है व उसका नियमित प्रयोग कर रहे हैं, उन्हें सम्मान्नित भी किया जायेगा जिससे अन्य लोगों को प्रेरणा मिल सके।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि नगर आयुक्त, झंसी, शहर स्तरीय बस्ती विकास संचालन समिति के सदस्य, समस्त मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, समस्त सफाई निरीक्षक, लाभार्थी एवं स्वच्छता ग्राही तथा अन्य पदाधिकारी व सहयोगी शामिल होगें ।