Date
29-Jun-2017 to 29-Jun-2017
Location
सामुदायिक भवन,तालपुरा-झाँसी
Format
Local

उद्देश्य- विभिन्न क्षेत्र के बस्ती विकास समिति के सदस्यों के बीच आपसी अनुभव आदान प्रदान एंवम समिति के सामूहिक प्रयास को बढ़ावा देना।

 

प्रक्रिया- बस्ती विकास समिति के सदस्यों का क्लस्टर स्तरीय प्रशिक्षण तालपुरा,वार्ड संख्या 12 में आयोजित की गयी, प्रशिक्षण में तालपुरा वार्ड08,तालपुरा वार्ड संख्या 12 तथा डडियापुरा वार्ड संख्या 45 के बस्ती विकास समिति के 40 सदस्यों और समुदाय के अन्य लोगों ने भागीदारी किया,प्रशिक्षण का आरम्भ प्रतिभागीयों के एक दुसरे से परिचय से हुआ,इसके पश्चात वार्ड संख्या 12 के पार्षद आनन्द साहू ने अपने विचार रखते हुए कहा कि बस्ती के विकास के लिए नागरिकों को जागरूक करने का यह प्रयास सराहनीय है एक पार्षद होने के नाते मैं अपने स्तर से समस्याओं के समाधान के लिए क्षंेत्र भ्रमण करता रहता हूं फिर भी कई सूचनायें हम तक नहीं पहुंच पाती हैं तो नागरिकों का भी दायित्व बनता है कि वे सही सूचना प्रदान करें साथ ही किसी भी कठिन कार्य या बड़े समस्या के समाधान में साथ खड़े हों और मिलकर प्रयास करें तभी समस्याओं का बेहतर तरीके से निपटारा किया जा सकता है।

इस पर तालपुरा की --- ने कहा कि आप लोगों ने हमारे क्षेत्र के सामुदायिक शौचालय का समाधान नहीं किया और अभी तक वह उपयोग में नहीं है इस पर पार्षद द्वारा कहा गया कि 03 बार अखबार में समस्या को निकलवाया गया,नगर आयुक्त को ज्ञापन दिया,आप लोग भी मिलने गये फिर भी कार्य नहीं हो पाया है हम भी परेशान हैं यह नगर निगम की ओर से कुछ समस्या है,सरकार में भी बदलाव हुआ जिससे समय लग रहा है और इस कारण समाधान नहीं हो पा रहा है लेकिन हम प्रयास करते रहेगें उम्मीद है शीघ्र कार्य पूरा हो जाय। इसी कड़ी में एक अन्य महिला साथी ने अपने बस्ती नादनपुरा में पेयजल की समस्या से अवगत कराया जिसे पार्षद द्वारा नोट किया गया और सप्ताह में ठीक कराने की बात कही गयी। इस चर्चा के पश्चात विभिन्न क्षेत्रों के समिति के सदस्यों द्वारा किये गये प्रयासों पर चर्चा किया गया जिसमें,शौचालय निर्माण,बस्ती में स्वच्छता का मुद्दा, राशनकार्ड बनवाना, नगर निगम में जाकर अधिकारियों से मिलना जैसे सफल प्रयासों के अनुभव साझा किय गयेे, स्वंय से पहल करने में लोगों को खुशी हुई है कि वे किसी दूसरे के चक्कर में नहीं फंसे । इस चर्चा के पश्चात बस्ती विकास समिति गठन के उद्देश्यों पर चर्चा किया गया जिनमंे मुख्यतःस्वच्छता पर बस्ती में योजना निर्माण,सामाजिक मुद्दों पर कार्य करना तथा महिलाओं बालिकाओं की सुरक्षा हेतु बस्ती को अनुकूल बनाने हेतु प्रयास किया जाना शामिल है। उपरोक्त चर्चा के बाद बस्ती विकास समिति की भूमिका को लेकर चर्चा किया गया और बताया गया कि समिति के सदस्यों को आगे बढ़कर कुछ कार्यों को करना होगा जिससे समिति की पहचान बढ़े ये कार्य मुख्यतः निम्न हो सकते हैं ।



 

समुदाय के लोगों को स्वच्छता के मुद्दे पर जानकारी देना व प्रेरित करना।
समुदाय के तात्कालिक मुद्दों की पहचान व उनका प्राथमिकीकरण करना।
विकास के सन्दर्भ में समाज के समान विचारधारा के अन्य लोगों से जुड़ाव बनाना जैसे-जनप्रतिनिधि,अधिकारी,संगठनों के लोग,मीडिया आदि।
स्वच्छता सेवाओं में बेहतरी हेतु सेवाओं की निगरानी तथा उचित कदम उठाना।
समाजिक मुद्दों के साथ-साथ महिला सुरक्षा हेतु कार्य करना।
सामाजिक विकास से जुड़ी योजनाओं के बारे में समुदाय के लोगों को जानकारी देना व जागरूक करना ।

स्वंय के पहल से समुदाय में नेतृत्व का उदाहरण प्रस्तुत करना । इसके अतिरिक्त बस्तीयों में समिति को जुलाई माह में स्वंय से बैठक करके समिति का अध्ययक्ष,उपाध्यक्ष चुनने को कहा गया साथ ही जुलाई माह में बैठक करके स्ंवय से रजिस्टर पर मिनट्स लिखने के साथ बस्ती विकास समिति के पदाधिकारियों के चयन के पश्चात आवेदन की प्रक्रिया की शुरूवात करने की बात तय की गयी।

अन्त में खुले सत्र में डडियापुरा के सदस्यों द्वारा कहा गया कि हमारे आवास की समस्या का समाधान अब तक नहीं हो पाया जिससे समुदाय का धैर्य खत्म हो रहा है और लोग अब कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हैं और हमारा भी विरोध हो रहा है। इस पर धैर्य बनाये रखने की बात कही गयी और अन्य छोटे मुद्दे पर कार्य करते रहने की बात कही गयी। सभी के धन्यवाद के साथ प्रशिक्षण के समापन की घोषणा की गयी ।