Date
08-Mar-2018 to 08-Mar-2018
Location
मुजफ्फरपुर
Format
Local
8 मार्च 2018 को महिला दिवस के अवसर पर महिला उद्यमिता व चुनौतियां विषय पर प्रिया संस्था की ओर से अपराहन 12 बजे से आमंत्रण बैंक्वेंट हॉल में एकदिवसीय सेमीनार आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में निर्दलीय विधायिका बेबी कुमारी होंगी। इसके अलावा मुजफ्फरपुर खादी कमीषन की सदस्या डा0 संगीता कुमारी, सेंटआरसेटी ट्रेनिंग की उपनिदेषक इरा षर्मा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की षाखा प्रबंधक नीतू वर्मा, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक आदि मौजूद रहेंगे।

कार्यक्रम में विषेषकर अनियमित बस्तियों की महिलाओं के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका निभाने व अपने बूते पहचान पाने वाली महिलाएं कार्यक्रम की प्रेरणास्रोत होंगी।

कार्यक्रम का उद्देष्य महिला उद्यमिता को बढ़ावा देना व उनके सामने आ रही चुनौतियों को रणनीतिक हल ढूंढ़ना है। वर्तमान में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने हेतु कई एजेंसियां कार्य कर रही है, लेकिन इसका फायदा काफी सीमित है।

विभिन्न समुदायों में रहने वाली या अनियमित बस्तियों में रहने वाली महिलाओं को इनका फायदा नहीं मिल पाता है, जबकि महिला आर्थिक सषक्तीकरण के लिए बनी योजनाएं उनके लिए भी होती है।

कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं के सामने समक्ष आ रही चुनौतियों को भी समझने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही उनके हल के लिए सामूहिक प्रयास की रूपरेखा तय करने के लिए भी चर्चा होगी ।

कार्यक्रम से यह अपेक्षा रहेगी कि जिम्मेदार व जवाबदेह संस्थाएं वंचित महिलाओं को बढ़ावा देने और उनमें आत्मनिर्भरता बनाने हेतु अपने-अपने दरवाजे खोले और जिला स्तर महिला उद्यमियों के लिए संसाधन केंद्र स्थापित हो।