Duration

1 सप्ताह

Effort

N/A

Fee

INR 1200 / USD 20

Start Date

Registration Open

Institution

PSD

Language

HINDI

Location

PSD

खेल ने मानव इतिहास के अधिकांश समय में सार्वभौमिक अपील का आनंद लिया है और समाज के लिए इसका महत्व समकालीन शोध, साहित्य और मीडिया का विषय बना हुआ है। एक सांस्कृतिक गतिविधि के रूप में, यह दुनिया भर में अपनी व्यापकता दिखाता है और इसे व्यापक रूप से एक महत्वपूर्ण अवकाश और मनोरंजक गतिविधि माना जाता है। पिछले कुछ दशकों में, खेल की वृद्धि और लोकप्रियता ने इसके वैश्विक व्यावसायीकरण को जन्म दिया है, जिससे मेगा फैन फॉलोइंग बनी, खेल हस्तियों की एक नई लीग बनी, और खेल को मनोरंजन के रूप में खूब देखा गया।  

हाल के वर्षों में, हालांकि, विकासात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए खेल की शक्ति में विभिन्न प्रकार के सार्वजनिक और निजी हितधारकों की रुचि बढ़ी है, यह रुचि उन साक्ष्यों द्वारा समर्थित है जो दिखाते हैं कि खेल-आधारित हस्तक्षेपों में विभिन्न प्रकार के विकास परिणामों को संबोधित करने की क्षमता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, खेल और शारीरिक गतिविधि में भागीदारी किसी व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल सकती है। इसके अतिरिक्त, खेल में लोगों को एकजुट करने के लिए कई भौतिक और सांस्कृतिक सीमाओं को पार करने की क्षमता है, जिससे 'विकास के लिए खेल' (S4D) जांच का एक आवश्यक क्षेत्र बन जाता है। खेल की बढ़ती शक्ति को जिम्मेदारी से संभालने के लिए पेशेवरों को इस उभरते लेकिन महत्वपूर्ण क्षेत्र को समझने की बहुत आवश्यकता है।

यह कोर्स इस अनुशासन की अनिवार्यताओं पर प्रकाश डालता है और संबंधित क्षेत्रों में काम करने वाले व्यक्तियों को इसके बारे में अपनी समझ विकसित करने में मदद करने के लिए आमंत्रित करता है। यह तर्क दिया जाता है कि यह कोर्स किसी के पेशेवर विकास की यात्रा में एक दिलचस्प पड़ाव के रूप में काम कर सकता है।

यह पाठ्यक्रम चिकित्सकों, सरकारी अधिकारियों, नीति निर्माताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, खेल प्रशिक्षकों और प्रबंधकों के साथ-साथ छात्रों और शोधकर्ताओं  के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनके पास S4D के बारे में सीमित जानकारी है, लेकिन वे अपने समग्र विकास ढांचे के भीतर दृष्टिकोणों को एकीकृत करने के लिए अपने ज्ञान और क्षमता का निर्माण करने में रुचि रखते हैं।

Course objectives

  • अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और स्थानीय स्तरों पर विभिन्न विकास उद्देश्यों को साकार करने में मदद करने के लिए S4D और इसकी भूमिका का परिचय देना ।
  •  ऐसी केस स्टडी प्रदान करना जो इसके प्रभाव और सामाजिक परिवर्तन लाने की इसकी क्षमता का प्रमाण दें।
  • खेल के क्षेत्र में जहां यह उस परिदृश्य के भीतर फिट बैठता है वहां S4D की भूमिका का वर्णन करना और इस क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों का ध्यान आकर्षित करना ।
  • बेहतर भविष्य को साकार करने में संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों के रूप में सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिएं S4D की भूमिका बताना ।
  • जन संस्कृति के लिए S4D के महत्व को उजागर करना और समाज में इसकी भूमिका पर गंभीर रूप से विचार करना ।

Course Structure

  • प्रतिभागी अपलोड की गई पाठ्यक्रम सामग्री और सत्रीय कार्य पाठ्यक्रम कोर्स की अवधि के दौरान उपयोग कर पायेंगें