Duration

1 सप्ताह

Effort

N/A

Fee

INR 1200 / USD 20

Start Date

Registration Open

Language

HINDI

Location

N/A

परिचय

चूंकि खेल विकास के उद्देश्यों को प्राप्त करने के तरीके के रूप में लगातार लोकप्रिय हो रहा है, इसलिए विकास के लिए प्रभावी खेल (S4D) प्रोग्रामिंग के लिए गतिविधियों की योजना बनाने, डिजाइन करने और उन्हें लागू करने के लिए आवश्यक प्रमुख पहलुओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है। इनमें S4D कार्यक्रम के विभिन्न पहलुओं की रणनीति बनाना, साथ ही S4D कार्यक्रम के उद्देश्यों को निर्देशित करने के लिए परिवर्तन का सिद्धांत तैयार करना शामिल है। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि S4D कार्यक्रम के ये उद्देश्य पूरे हों, उचित निगरानी और मूल्यांकन तंत्र स्थापित किए जाने की आवश्यकता है।

यद्यपि ये किसी भी विकास कार्यक्रम को डिजाइन करने और कार्यान्वित करने में मानक अभ्यास हैं, यह पाठ्यक्रम S4D कार्यक्रमों के डिजाइन और वितरण को समझने में चिकित्सकों को विशिष्ट मार्गदर्शन प्रदान करता है।

यह पाठ्यक्रम चिकित्सकों, सरकारी अधिकारियों, नीति निर्माताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, खेल प्रशिक्षकों और प्रबंधकों के साथ-साथ छात्रों और शोधकर्ताओं के लिए प्रासंगिक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनके पास एस4डी के बारे में सीमित जानकारी है, लेकिन वे अपने समग्र विकास ढांचे के भीतर एस4डी दृष्टिकोणों को एकीकृत करने के लिए अपने ज्ञान और क्षमता का निर्माण करने में रुचि रखते हैं।

उद्देश्य

कोर्स को पूरा करने के बाद, आप निम्नलिखित गतिविधियाँ कर पाएंगेः

  • S4D कार्यक्रम की योजना को डिजाइन और लागू करना।
  • S4D कार्यक्रमों के लिए परिवर्तन का सिद्धांत तैयार करने के बारे में चर्चा करना।
  • S4D कार्यक्रम के भीतर निगरानी और मूल्यांकन तंत्र को कैसे शामिल करना।