Duration

1 Week

Effort

N/A

Fee

INR 1200 / USD 20

Start Date

Coming Soon

Language

Hindi

Location

N/A

कोर्स के विषय में जानकारी

लैंगिक समानता एक मौलिक मानव अधिकार है, और शांतिपूर्ण और टिकाऊ समाज की दिशा में आगे बढ़ने के लिए यह हमारे लिए आवश्यक है। हालाँकि हाल के वर्षों में लैंगिक समानता प्राप्त करने की दिशा में वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, लेकिन पुरातन सामाजिक मानदंड, व्यापक रूढ़िवादिता, भेदभावपूर्ण नीतियाँ, यौन उत्पीड़न, हिंसा और नेतृत्व के पदों पर महिलाओं का कम प्रतिनिधित्व जैसी कई चुनौतियाँ अभी भी बनी हुई हैं।

उदाहरण के लिए, विश्व स्तर पर, अनुमानित 736 मिलियन महिलाएं अपने जीवन में कम से कम एक बार शारीरिक और यौन इंटिमेट पार्टनर  हिंसा, गैर-साथी यौन हिंसा, या दोनों का शिकार हुई हैं (यूएन वीमेन, एन.डी.)। इसके अलावा, जैसे ही हम इन चुनौतियों की चल रही प्रकृति में गहराई से उतरते हैं, विशेष रूप से खेल क्षेत्र के भीतर, केवल 26.9% महिलाएं विभिन्न खेलों (एसआईजीए, 2023) में अंतरराष्ट्रीय संघों के भीतर कार्यकारी पदों पर हैं।

हाल के वर्षों में, विकास के लिए खेल (S4D) क्षेत्र के कई प्रमुख हितधारकों ने यह समझना शुरू कर दिया है कि खेल महिला सशक्तिकरण पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और इसमें संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य (SDG) 5: लैंगिक समानता में योगदान करने की क्षमता है।

उद्देश्य

इस कोर्स का उद्देश्य प्रतिभागियों को जेंडर और समाज में उसकी भूमिका के बारे में एक सामान्य समझ प्रदान करना है, साथ ही खेल के माध्यम में कई जेंडर मानदंड भी। इसके अलावा, यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि खेल महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने में क्या भूमिका निभा सकते हैं, साथ ही समाज में सभी को समान अवसर प्रदान करने में भी भूमिका निभा सकते हैं, जिसका अंतिम लक्ष्य लैंगिक समानता हासिल करना है।

यह पाठ्यक्रम चिकित्सकों, सरकारी अधिकारियों, नीति निर्माताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, खेल प्रशिक्षकों और प्रबंधकों के साथ-साथ छात्रों और शोधकर्ताओं के लिए प्रासंगिक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनके पास S4D के बारे में सीमित जानकारी है, लेकिन वे अपने समग्र विकास ढांचे के भीतर S4D) दृष्टिकोणों को एकीकृत करने के लिए अपने ज्ञान और क्षमता का निर्माण करने में रुचि रखते हैं।