Home / Feature Story

Feature Story                                

प्रिया से जुड़ाव ने दिलाया जिला स्तरीय सम्मान

छत्तीसगढ़ राज्य के सरगुजा जिले के ग्राम पंचायत पुटपुहरा के छोटू राम को स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत हाल ही में नगर पंचायत लखनपुर (सरगुजा) के द्वारा  उनके सराहनीय योगदान के लिये प्रशस्ति- पत्र देकर सम्मानीत किया गया। छोटू राम के अनुसार ‘प्रिया संस्था से जुड़ने के बाद मुझे स्वच्छ भारत के बारे में जो जानकारी मिली उसका उपयोग मैनें अपने कामों में किया। प्रिया से मिली सीख के कारण ही मुझे आज यह सम्मान मिला है।’ छोटू राम का मानना है कि प्रिया के द्वारा किये जा रहे कामों और उनमें अपनायी जाने वाली सहभागी पद्धतियों से काम को जाने के साथ ही उनको करने के तरीके के बारे में भी जानकारी मिलती   है।
उनके अनुसार इन तरीकों से गाँव पंचायत जैसी संस्थाओं के साथ ही वहाँ के निवासियों को भी बहुत सी बातें सीखने को मिलती हैं।
छोटू राम बताते है कि प्रिया संस्था से उनका जुड़ाव 2014 में हुआ जब संस्था के द्वारा सरगुजा में वाटर एड़ के सहयोग से ग्राम स्वच्छता योजना बनाने का काम शुरू किया गया। सघन हस्तक्षेप के अन्तर्गत पुटपुहरा ग्राम पंचायत में प्रिया के द्वारा ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों के क्षमता विकास के साथ अन्य हितभागियों के क्षमता विकास का काम किया जाना था और इसके लिये स्थानीय लोगों की जरूरत थी। उनके अनुसार समुदाय आधारित सम्पूर्ण स्वच्छता संबंधित एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में उनकी मुलाकात प्रिया के साथियों से हुई। छोटू राम के अनुसार ‘क्योंकि मुझे कार्यक्रम पसंद आया अतः मुझे लगा कि मुझे भी प्रिया के साथ जुड़ना चाहिये। मैंने प्रिया के साथियों से बात की और उन्होंने मुझे गाँव के एक कैडर के रूप में अपने साथ जोड़ लिया।

एक कैडर के रूप में छोटू राम को सरगुजा और रायपुर में प्रिया के बहुत से कार्यक्रमों में शामिल होने का माकै ा मिला। इन प्रशिक्षणों के आधार पर छोटू राम ने पुटपहराु गाम्र पंचायत में ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों और समुदाय के लोगों के साथ मिलकर ग्राम स्वच्छता योजना का निर्माण कराया। योजना निर्माण के बाद छोटू राम ने गाँव के प्रेरक, मितानिन, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक, नवरत्नों इत्यादि के साथ मिलकर गाँव के लोगों को स्वच्छता के बारे में लगातार जानकारी देने का काम किया। इस दौरान लोगों को अपने घर में शौचालय बनवाने और खुले में शौच न करने के लिये प्रेरित करने का काम नियमित रूप से किया जाता रहा। इन प्रयासों से वर्ष 2016 में पुटपुहरा ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त गाँव घोषित किया गया। प्रिया से जुड़ाव के दौरान ही छोटू राम को ख्ुाले में शौच से मुक्त गाँव के मूल्यांकन के संबंध में एक प्रशिक्षण मिला। छोटू राम ने इस प्रशिक्षण के बाद अपेन ग्राम पंचायत के लोगों के साथ मिलकर गाँव का मूल्यांकन करने में भी मदद की।
इस बीच छोटू राम को लखनपुर नगर पंचायत को सहयोग देने के आमंत्रित किया गया। छोटू राम ने प्रिया से अपने जुड़ाव के दौरान सीखे विभिन्न सहभागी पद्धतियों के माध्यम से नगर में रहने वाले लोगों को स्वच्छता और साफ-सफाई के लिये प्रेरित करने का काम किया। छोटू राम ने समुदाय आधारित सम्पूर्ण स्वच्छता पर प्रशिक्षण देने के साथ ही निगरानी के कामों को बढ़ावा दिया। हाल ही में लखनपुर नगर पंचायत को सरगुजा जिले की पहली खुले में शौच से मुक्त नगर पंचायत घोषित किया गया। जिला प्रशासन की ओर से इस काम में जुड़े लोगों को भी सम्मानित किया गया।
छोटू राम के काम से खुश हो कर नगर पंचायत के सी.एम.ओ. ने उसे सम्मानित करने के बाद कहा ‘छोटू जैसे युवाओं को स्वच्छता जागरूकता लाने के लिये सामने आने की जरूरत है तभी हमारा गांव ,हमारा शहर और देश स्वच्छ होगा।’ प्रिया के साथ जुड़ाव ने छोटू राम कोे नगर पंचायत में काम दिलाने के साथ ही सम्मान भी दिलवाया है।

Feature Story